how to rank website on google first page in hindi

गूगल पर अपनी बिल्कुल नई वेबसाइट को कैसे रैंक करें: जाने 23 आसान उपाय

खोज इंजन अनुकूलन रणनीतियों और तकनीकों का एक संग्रह है जिसका उपयोग खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करके वेबसाइट पर आने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए किया जाता है।  SEO की एक महत्वपूर्ण विशेषता आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं और खोज इंजन रोबोट दोनों के लिए सुगम बनाना है।

SEO इंजनों को यह पता लगाने में मदद करता है कि कोई विशेष पृष्ठ क्या है और यह उपयोगकर्ताओं के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है।  आज के उच्च स्तर की प्रतिस्पर्धा में, खोज परिणामों में जितना संभव हो उतना ऊंचा होना अनिवार्य है, और यह एक कुशल एसईओ रणनीति के साथ आता है।  हालाँकि, कई लोग यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि Google पर किसी नई वेबसाइट को कैसे रैंक किया जाए।

 आइए दो प्रकार के SEO पर एक नज़र डालें: ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ।

 ऑन-पेज एसईओ ( ON PAGE SEO )

 ऑन-पेज एसईओ एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करने और अधिक प्रासंगिक जैविक यातायात अर्जित करने के लिए अलग-अलग पृष्ठों को अनुकूलित करने का अभ्यास है।  इस टुकड़े में, आपको ऑन-पेज एसईओ के बारे में अलग-अलग टिप्स मिलेंगे:


1. अपने लक्षित कीवर्ड के साथ शीर्षक टैग प्रारंभ करें: USE Target Keywords

आप कंपनी/उत्पाद उचित कीवर्ड के साथ Google खोज परिणाम पृष्ठ पर सही हो सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट पर भारी मात्रा में ट्रैफ़िक आ सकता है।  इसके विपरीत, एक गलत या अनुचित कीवर्ड आपकी साइट को प्रमुखता की ओर पहले से कहीं अधिक दूर कर सकता है।

लेख का शीर्षक इसकी सामग्री को परिभाषित करता है, और इस तरह, एक कीवर्ड समृद्ध शीर्षक Google के साथ अधिक महत्व रखता है।  सामान्य तौर पर, कीवर्ड शीर्षक टैग की शुरुआत के जितना करीब होता है, खोज इंजन के साथ उसका उतना ही अधिक वजन होता है।  आप Google में प्रतिस्पर्धी कीवर्ड की खोज करके इसे क्रिया में देख सकते हैं।

 जैसा कि आप देख सकते हैं, प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों के लिए रैंक करने वाले अधिकांश पृष्ठ रणनीतिक रूप से उन्हें अपने शीर्षक टैग की शुरुआत में रखते हैं।  हालांकि अनिवार्य नहीं है, ऐसा करना समझदारी है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को लोगों की खोज के लिए अधिक प्रासंगिक बना देगा।

2. कीवर्ड को पहले 100 शब्दों में छोड़ें:

 किसी लेख में कीवर्ड डालना शुरू करने का आदर्श स्थान पहले 100 शब्दों के भीतर है।  कई ऐसे हैं जिनके पास ये स्वाभाविक रूप से आते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में ब्लॉगर किसी कीवर्ड से परेशान होने से पहले एक लंबा परिचय पसंद करते हैं।  यह स्पष्ट कारणों के कारण अनुपयुक्त है कि Google इसे खोज परिणामों में बहुत प्रासंगिक नहीं पाएगा।

 लेख की शुरुआत में एक कीवर्ड "कंटेंट मार्केटिंग" का इस्तेमाल किया गया था।  लेख की शुरुआत के पास एक कीवर्ड रखने से यह सुनिश्चित होता है कि लेख के विषय और प्रासंगिकता को समझने में Google के पास आसान समय है।

3. आउटबाउंड लिंक का उपयोग करें:

आउटबाउंड लिंक आपकी वेबसाइट पर अधिक ध्यान आकर्षित करने का प्राथमिक स्रोत हैं।  बहुत सारे लोग हैं जो अन्य वेबसाइटों / लेखों के लिंक शामिल न करने की गलती करते हैं।

 आउटबाउंड लिंक Google को दिखाते हैं कि लेख वैध और सूचनात्मक दोनों है और रैंकिंग के लिए दोनों महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं।  इसलिए, सुनिश्चित करें कि यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो अपने प्रत्येक लेख में आउटबाउंड लिंक जोड़ें।  बस सुनिश्चित करें कि लिंक आपकी सामग्री के लिए और प्रामाणिक और उच्च गुणवत्ता वाले स्रोतों से पर्याप्त प्रासंगिक हैं।

4. प्रत्येक पृष्ठ के लिए क्लिक-योग्य मेटा विवरण लिखें:

 मेटा विवरण सबसे महत्वपूर्ण और दृश्यमान तत्वों में से एक हैं - आपके शीर्षक टैग और URL के बगल में- जो लोगों को क्लिक करने के लिए मनाते हैं।

 यदि आप अपने नवीनतम लेख पर और अपनी वेबसाइट पर कुशलता से ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मेटा विवरण आकर्षक और सूचनात्मक हैं।  उन्हें 150 शब्दों की सीमा के भीतर दर्शकों की जिज्ञासा जगानी चाहिए।

 याद रखें कि आप भी किसी विशेष परिणाम का मेटा विवरण पढ़ने के बाद उस पर क्लिक करते हैं।  वही मानसिकता आपके दर्शकों तक फैली हुई है।  मेटा विवरण पर ध्यान दें, और आप स्वाभाविक रूप से परिणाम देखेंगे।

 5. अपने लक्षित कीवर्ड को URL में रखें:

 चूंकि कीवर्ड अनिवार्य रूप से ऑन-पेज एसईओ की रीढ़ हैं, इसलिए आपको उन पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।  उन्हें अपने URL में शामिल न करने का कोई कारण नहीं है।  शामिल करने के अपने फायदे हैं।  जब आप लक्षित कीवर्ड को URL में आत्मसात करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि Google के पास आपके लेख को किसी विशेष वाक्यांश के लिए अधिक प्रासंगिक मानने का एक और कारण और तरीका है।

6. रणनीतिक रूप से अपनी पोस्ट में कीवर्ड जोड़ें:

 किसी वेबसाइट पर पोस्ट की सफलता और शुद्ध ट्रैफ़िक के लिए रणनीतिक कीवर्ड प्लेसमेंट महत्वपूर्ण है।  जैसे-जैसे खोज इंजन लगातार अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, केवल खोजशब्दों के साथ लेखों को बेतरतीब ढंग से भर देना और खोज परिणामों में प्रासंगिकता की आशा करना पर्याप्त नहीं है।

कृपया देखें कि कैसे सामग्री विपणन संस्थान ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट को प्रासंगिक कीवर्ड - सामग्री विपणन के साथ अनुकूलित किया है।

 उक्त खोजशब्दों का रणनीतिक स्थान अब आपकी एसईओ सफलता के लिए सर्वोपरि है।

नोट: कीवर्ड को बाध्य न करें।  उन्हें वहां डालें जहां वे समझ में आते हैं।

7. लंबी सामग्री पोस्ट करें:

 अध्ययनों से पता चला है कि लंबी सामग्री Google पर रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करती है।  प्रत्येक लेख में कम से कम 1000 शब्दों के साथ लगभग 2000 शब्दों का लक्ष्य निर्धारित किया जाना चाहिए।  यह अनिवार्य रूप से लंबी-पूंछ वाले ट्रैफ़िक का परिणाम देगा जो आपकी साइट के प्रदर्शन को बढ़ावा देगा।

 लंबी सामग्री न केवल इसमें अधिक कीवर्ड जोड़ने में मदद करती है, बल्कि सूचना पर एक स्वाभाविक जोर भी होता है।  किसी पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे टेक्स्ट के साथ बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त टेक्स्ट की तुलना में अधिक प्रासंगिक के रूप में पहचान लेगा।  चूंकि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का पर्याय बन गए हैं, एक लंबा टेक्स्ट भी आपके लेख/वेबसाइट के अन्य की तुलना में उच्च रैंकिंग पर होने की संभावना को बेहतर बनाता है।

 किसी पोस्ट की प्रामाणिकता लंबे टेक्स्ट के साथ बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि Google इसे छोटे और संक्षिप्त टेक्स्ट की तुलना में अधिक प्रासंगिक के रूप में पहचान लेगा।  चूंकि खोज पैटर्न आजकल लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का पर्याय बन गए हैं, एक लंबा टेक्स्ट भी आपके लेख/वेबसाइट के अन्य की तुलना में उच्च रैंकिंग पर होने की संभावना को बेहतर बनाता है।

 एक लेख लिखते समय जिसे आप लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, आपको पहला शब्द लिखने से पहले अच्छी तरह से शोध करना याद रखना चाहिए।  सुनिश्चित करें कि आपके शुरू करने से पहले सभी प्रासंगिक जानकारी आपके लिए उपलब्ध है।  अच्छे शोध के परिणाम स्वभाव में होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लंबा और व्यापक लेखन होता है।

इसके अतिरिक्त, व्याकरण त्रुटिहीन होना चाहिए।  त्रुटियों से भरे लेख अक्षमता और लापरवाही का संकेत देते हैं।

 सही टुकड़ा विस्तृत और व्याकरणिक रूप से सटीक दोनों है।

8. इंटरनल लिंकिंग का लाभ उठाएं:

 वेबसाइट की बाउंस दर और अनुकूलन को कम करने के लिए आंतरिक लिंकिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक डोमेन के विभिन्न पृष्ठों से एक साथ जुड़ती है।  जब लिंक जूस फैलाया जाता है, तो उपयोगकर्ता/दर्शक वेबसाइट पर अधिक समय तक टिके रहते हैं और साइट ट्रैफ़िक भी बढ़ जाता है।  यह उपयोगकर्ता के लिए नेविगेशनल अनुभव को बेहतर बनाता है।

 यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि यह आपकी वेबसाइट की बाउंस दर को कम करने में भी योगदान देगा।

 बाउंस दर इस बात से मापी जाती है कि कितने उपयोगकर्ता केवल एक पृष्ठ पर जाते हैं और फिर प्रवेश पृष्ठ छोड़ देते हैं।  आसान और सुलभ आंतरिक लिंकिंग स्वाभाविक रूप से इसे कम कर देगी क्योंकि उपयोगकर्ताओं को अन्य प्रासंगिक लेखों के लिए निर्देशित किया जाएगा।

 साथ ही, Google bots को उपयोगकर्ता व्यवहार पैटर्न का अनुकरण करने और आपकी वेबसाइट का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  पृष्ठों पर लिंक का एक स्मार्ट और कुशल नेटवर्क क्रॉलर को उन क्षेत्रों को खोजने में मदद करता है जो अक्सर उपयोगकर्ताओं द्वारा नहीं देखे जाते हैं, इस प्रकार आपकी साइट की रैंकिंग को बढ़ाते हैं।

 विकिपीडिया आंतरिक लिंकिंग का उपयोग करने में माहिर है जो कि जब भी आप उनके किसी पृष्ठ पर जाते हैं तो यह स्पष्ट होता है।

 वे प्रत्येक प्रविष्टि में कीवर्ड-समृद्ध आंतरिक लिंक जोड़ते हैं।

 हालाँकि, इसे ज़्यादा मत करो।  मैं एक सरल (और सुरक्षित) दृष्टिकोण की सलाह देता हूं;  जब भी आप कोई नया प्रकाशित करते हैं तो 2-4 पुरानी पोस्ट से लिंक करें।

9. छवि अनुकूलन: ( Image optimization)

 सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट पर चित्रों में फ़ाइल नाम हैं जिनमें लक्ष्य कीवर्ड शामिल है।  साथ ही, आपका टारगेट कीवर्ड आपकी इमेज के ऑल्ट टेक्स्ट का हिस्सा होना चाहिए।  यह आपके लेख के अनुकूलन में सुधार करेगा और आपके लेख/पृष्ठ की प्रासंगिकता के लिए खोज इंजन के लिए एक स्पष्ट तस्वीर भी तैयार करेगा।  छवियां किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण घटक होती हैं क्योंकि वे पृष्ठों को आकर्षक और सूचनात्मक बनाती हैं।  अपनी छवियों को अनुकूलित करने से स्वाभाविक रूप से आपकी रैंकिंग में वृद्धि होनी चाहिए।  साथ ही आपकी इमेज को गूगल इमेज सर्च में हाई रैंक मिलेगी।

10. कम प्रतिस्पर्धी लक्ष्य - लंबी पूंछ वाले कीवर्ड:

 लॉन्ग टेल कीवर्ड ऐसी क्वेरी हैं जो अधिक पारंपरिक "हेड" कीवर्ड की तुलना में अधिक विशिष्ट (और आमतौर पर लंबी) होती हैं।

 लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कम खोज ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, लेकिन आमतौर पर उनका रूपांतरण मूल्य अधिक होता है, क्योंकि वे अधिक विशिष्ट उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

 लॉन्ग टेल कीवर्ड शॉर्ट टर्म कीवर्ड की तुलना में अधिक लक्षित और कम प्रतिस्पर्धी होते हैं।  यदि आपने अभी एक नई वेबसाइट के लिए अपना SEO अभियान शुरू किया है, तो मैं निश्चित रूप से long-tail कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दूंगा।

 सच्चाई यह है कि आप अपनी नई वेबसाइट को एक शब्द के कीवर्ड से रैंक नहीं करवा सकते।  अपने नए ब्लॉग को “SEO” के लिए रैंक करने के लिए अनुकूलित करने का प्रयास करना शायद ही संभव है।

 इस कीवर्ड के लिए Google परिणामों पर एक नज़र डालें।

 जैसा कि आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं, SEO के लिए Search Engine Land और विकिपीडिया रैंकिंग कर रहे हैं।  इस एकल वाक्यांश के लिए 51,70,00,000 खोज परिणाम हैं।  यह बहुत बड़ी संख्या है।

 क्या आपको छोड़ देना चाहिए और छोड़ देना चाहिए?

 बिल्कुल नहीं!  यह वह जगह है जहां लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और उचित पृष्ठ अनुकूलन चलन में आते हैं।

 एकल शब्द कीवर्ड "एसईओ" के लंबी पूंछ वाले संस्करणों को लक्षित करें।

 उदाहरण के लिए, आप अपने नए एसईओ अभियान में "शुरुआती के लिए बुनियादी एसईओ युक्तियाँ" को लक्षित कर सकते हैं।  यह लॉन्ग टेल कीवर्ड “SEO” की तुलना में कम प्रतिस्पर्धी है।

 याद रखने वाली दो बातें हैं कीवर्ड को यथासंभव लंबा बनाना और भविष्य के संदर्भों के लिए प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के लिए Google के कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना।

 खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने का सवाल बहुत आम है, लेकिन हम में से कई लोग ट्रैफ़िक और रैंकिंग में प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में कीवर्ड के महत्व को नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

11. अपने शरीर की सामग्री में एलएसआई कीवर्ड का प्रयोग करें:

 एलएसआई कीवर्ड आपके मुख्य कीवर्ड के पर्यायवाची और विविधताएं हैं जो एक वाक्यांश या शब्द के रूप में हो सकते हैं।  उपयोगकर्ता खोज आदतों को समझने और उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज क्वेरी के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करने के लिए गुप्त अर्थ अनुक्रमण (LSI) कीवर्ड Google के एल्गोरिदम का हिस्सा हैं।

 सवाल यह है: आप उन एलएसआई कीवर्ड को कैसे खोजेंगे?

 यह वास्तव में सरल है।

 मान लें कि आपका मुख्य कीवर्ड "ऑन पेज एसईओ तकनीक है।" Google पर जाएं और अपने लक्षित कीवर्ड की खोज करें और पृष्ठ के निचले भाग में "इससे संबंधित खोजें ..." क्षेत्र तक स्क्रॉल करें।

 LSI ग्राफ़ और Google रुझान ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप इस उद्देश्य के लिए भी कर सकते हैं।

12. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट बहुत तेज़ है:

 एक धीमी वेबसाइट न केवल अंतिम उपयोगकर्ता के लिए, बल्कि खोज इंजन अनुकूलन के लिए भी खराब है।

 इस प्रकार, एक धीमी वेबसाइट आपकी साइट को खोज इंजन परिणामों में कम रैंक कर सकती है।  इससे आपके लिए कम पृष्ठ दृश्य और कम विज्ञापन आय या ग्राहक रूपांतरण होते हैं।  बेहतर गति के लिए साइट को अनुकूलित करने के कई तरीके हैं।

 सबसे पहले, आपको अपनी होस्टिंग योजना को अपग्रेड करना चाहिए और उस योजना पर फिर से विचार करना चाहिए, जब आपने पहली बार अपनी वेबसाइट लॉन्च की थी।

 VPS होस्टिंग शायद वह विकल्प है जिसके साथ आप जाना चाहते हैं।  यह "क्लाउड में" है, जिसका अर्थ है कि यह कई कंप्यूटरों पर वितरित किया जाता है, कभी-कभी सैकड़ों भी।  यह समर्पित सर्वरों की तुलना में कम खर्चीला और अधिक लचीला है।

 HTTP अनुरोधों को समझना साइट की गति को बढ़ाने का एक और तरीका है क्योंकि बहुत सारे अनुरोध हमेशा एक पृष्ठ को धीमा कर देते हैं।

 इसके बाद, फ़ोटोशॉप या जिम्प का उपयोग उन चित्रों को अनुकूलित करने के लिए करें जिन्हें आप अपने वेब पेज में जोड़ना चाहते हैं क्योंकि जितनी बड़ी छवियां होंगी, साइट की गति उतनी ही धीमी होगी।  आप तस्वीर की गुणवत्ता पर पूरी तरह से त्याग किए बिना संकल्प को बदल सकते हैं, और यह आपकी साइट को दिलचस्प और सुचारू बनाए रखेगा।

 प्लगइन अव्यवस्था बहुत अधिक अतिरिक्त फाइलें बनाकर साइट के प्रदर्शन को काफी धीमा कर देती है, इस प्रकार लोड समय बढ़ जाता है।

 जब भी संभव हो प्लगइन्स के उपयोग से बचना सबसे अच्छा है, और हालांकि यह पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए आदर्श नहीं है, कुल संख्या को कम करने के तरीके हैं।

 प्लगइन्स की नियमित रूप से समीक्षा करें और जब भी संभव हो अपने फ़ुटर्स में लिंक जोड़ने जैसे विकल्पों का उपयोग करें।

 जगह लेने के अलावा, पुराने वर्डप्रेस प्लगइन्स अक्सर सुरक्षा कमजोरियों के लिए जिम्मेदार होते हैं क्योंकि यह एक थर्ड पार्टी कोड पैकेज होता है।

 इसलिए गति और सुरक्षा दोनों के लिए प्लगइन्स पर कोशिश करें और कम से कम करें।

 अंत में, पेज कैशिंग, जहां वेब पेज डेटा स्टोर करते हैं, आगंतुकों को उस पेज तक अधिक तेज़ी से पहुंचने की अनुमति देता है क्योंकि डेटाबेस को प्रत्येक फ़ाइल को फिर से पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है।

13. आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए:

 मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों को स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से प्रदर्शित होना चाहिए।  इसका तात्पर्य यह है कि जब कोई उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर साइट को ऊपर खींचता है, तो उसे सामग्री को पढ़ने और लिंक पर क्लिक करने के लिए पिंच और ज़ूम करने की आवश्यकता नहीं होती है।

 यह किसी भी अतिरिक्त प्रयास को समाप्त करते हुए, स्मार्टफोन पर पढ़ने में आसान और उपयोग में आसान बनाता है।

 अनुशंसित Google सेटअप फ़्लूड रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन है।

 रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन उस वेबसाइट का वर्णन करता है जो उस डिवाइस या ब्राउज़र की चौड़ाई में फ़िट होने के लिए गतिशील रूप से आकार बदलती है जिस पर इसे प्रदर्शित किया जा रहा है।  उत्तरदायी डिज़ाइन एकल कोड आधार का उपयोग करता है जो सैकड़ों उपकरणों पर काम करता है।  स्वाभाविक रूप से, अधिक मोबाइल मित्रता अधिक दर्शकों के बराबर होती है जिसका अर्थ है कि आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक।

 यह देखने के लिए कि आपकी साइट के पृष्ठ मोबाइल के अनुकूल हैं या नहीं, Google द्वारा मोबाइल-अनुकूल परीक्षण टूल का उपयोग करें।

 ऑफ-पेज एसईओ ( Off Page SEO )

 ऑफ-पेज एसईओ उन तकनीकों को संदर्भित करता है जो एक वेबसाइट से आगे जाती हैं।  लोग ऑफ-पेज एसईओ को लिंक बिल्डिंग के साथ जोड़ते हैं, हालांकि, यह उससे कहीं अधिक है।  इससे संबंधित विभिन्न टिप्स हैं:

14. केवल उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाएं:

लिंक बिल्डिंग सबसे महत्वपूर्ण - और सबसे चुनौतीपूर्ण - एसईओ रणनीति है।  सच्चाई यह है कि बिना किसी उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के, आपकी वेबसाइट प्रतिस्पर्धी और उच्च ट्रैफ़िक कीवर्ड के लिए रैंक नहीं करेगी।

 सबसे मूल्यवान और प्रासंगिक बैकलिंक्स वाली वेबसाइटें अंततः बाकी के ऊपर रैंक करेंगी।  लेकिन, मुश्किल हिस्सा यह है कि आप उन गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स को कैसे प्राप्त करेंगे?  खैर, आज मैं आपको उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए अपनी पसंदीदा युक्तियों में से एक दिखाने जा रहा हूँ।

15. टूटी लिंक बिल्डिंग:

 टूटी हुई लिंक-बिल्डिंग रणनीति आपके व्यावसायिक स्थान से वेबसाइटों पर टूटे हुए लिंक की पहचान करने के बारे में है।  मुख्य उद्देश्य टूटी हुई लिंक को आपकी सामग्री की ओर इशारा करते हुए एक सक्रिय लिंक से बदलना है।

 यह तकनीक SEO लिंक बिल्डिंग के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर पैदा करती है क्योंकि कोई भी अपनी वेबसाइट पर लिंक नहीं तोड़ना चाहता है।

 यदि आपको शीर्ष से संबंधित वेबसाइटों पर कोई टूटी हुई लिंक मिलती है, तो आप तुरंत वेबसाइट के मालिक से संपर्क कर सकते हैं और उसे इसके बारे में सूचित कर सकते हैं।  चूंकि आप एक टूटी हुई कड़ी को इंगित करके उस पर एहसान करेंगे, आप कृपया अपने प्रासंगिक संसाधन के लिंक के साथ प्रतिस्थापन का अनुरोध भी कर सकते हैं।  बेशक, प्रतिस्थापन - आपका लेख - उनके दर्शकों के लिए जानकारीपूर्ण और उपयोगी होना चाहिए।

 अब, प्रश्न यह है कि टूटी कड़ियों को खोजने की प्रक्रिया को स्वचालित कैसे करें?  ऐसा करने के लिए आपको एक टूल चाहिए।  मेरे अनुभव में, टूटी हुई लिंक बिल्डिंग के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा मुफ्त टूल है चेक माय लिंक्स।

 यह एक साधारण Google Chrome एक्सटेंशन है।  सबसे पहले, आपको अपने Google क्रोम ब्राउज़र में एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा।  एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, यह आपके एड्रेस बार के बगल में एक छोटे से चेकमार्क आइकन के रूप में दिखाई देगा।  जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो यह तुरंत किसी विशेष वेब पेज पर सभी लिंक को स्कैन करना शुरू कर देगा।  यदि कोई लिंक टूटा हुआ या मृत है, तो उसे लाल रंग में हाइलाइट किया जाएगा, और त्रुटि टेक्स्ट के ठीक बगल में दिखाई जाएगी (उदा., "404")।

 मान लें कि आपके पास "आभासी सहायता" पर एक वेबसाइट है।  Google पर जाएं और निम्न में से किसी एक खोज स्ट्रिंग के साथ खोजें।

 आभासी सहायक इनटाइटल:संसाधन आभासी सहायक इनयूआरएल:संसाधन आभासी सहायक इनयूआरएल:उपयोगी लिंक आभासी सहायक + "उपयोगी लिंक" आभासी सहायक + "संसाधन"

 टूटी कड़ियों का पता लगाने के लिए, सभी परिणामों को एक-एक करके खोलें और Check My Links प्लगइन का उपयोग करके प्रत्येक पृष्ठ को स्कैन करें।  एक बार मिल जाने के बाद, वेबसाइट के मालिक को मृत लिंक के बारे में एक ईमेल लिखें और कृपया इसे अपने सक्रिय पृष्ठ से बदलने का अनुरोध करें।

15. गगनचुंबी इमारत तकनीक:

 गगनचुंबी इमारत तकनीक एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है, जिसे ब्रायन डीन ने खोज रैंकिंग में सुधार करने और आपकी वेबसाइट की प्रासंगिकता को बढ़ावा देने के लिए पेश किया है।

 इसमें तीन चरण शामिल हैं:

 एक लिंक करने योग्य संपत्ति खोजें जिसका आप बार-बार उपयोग कर सकते हैं, एक ऐसी संपत्ति जो सूचनात्मक और भयानक दोनों है।  प्रामाणिकता यहाँ 'खेल का नाम' है।

 फिर सामग्री को अधिक प्रासंगिक कीवर्ड के साथ लंबा बनाकर उसमें सुधार करें।

 अंत में, सही लोगों तक पहुंचें: वे जो आपके आला में काम करते हैं और आपके जैसी वेबसाइट रखते हैं।  रैंडम कोल्ड ईमेल भेजने के बजाय, उन लोगों तक पहुंचना बेहतर है, जिनकी वास्तव में व्यवसाय में प्रतिष्ठा है।  उनके पेज से लिंक करने से आपको ट्रैफिक में काफी बढ़ावा मिलेगा।

16. गेस्टोग्राफिक्स विधि:

 एक अन्य लिंक निर्माण तकनीक जो इन्फोग्राफिक्स का उपयोग करती है।  इस पद्धति के साथ, एक इन्फोग्राफिक प्रकाशित करने और इसे साझा करने के लिए अन्य लोगों से भीख मांगने के बजाय, आप उन्हें अद्वितीय सामग्री के बदले अपनी साइट पर इसे जारी करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

 पूर्ण चरण हैं:

 चरण 1: अपनी साइट पर एक इन्फोग्राफिक पोस्ट करें

 चरण 2: ऐसी साइटें खोजें जो आपके इन्फोग्राफिक के विषय के बारे में लिखती हैं

 चरण 3: उन्हें अपना इन्फोग्राफिक दिखाएं

 चरण 4: उन्हें अनूठी सामग्री प्रदान करें

 चरण 5: बदले में अपने प्रासंगिक बैकलिंक प्राप्त करें

17. प्रासंगिक ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट

 अतिथि ब्लॉगिंग के लाभ स्पष्ट हैं:

 आप अथॉरिटी साइट्स से बैकलिंक्स लैंड करते हैं।

 लोग आपको एक विशेषज्ञ के रूप में देखते हैं।

 लक्षित रेफ़रल ट्रैफ़िक आपकी साइट पर आ जाता है।

Google खोज स्ट्रिंग के माध्यम से अतिथि पोस्ट के लिए ब्लॉग ढूँढना:

 यहां कुछ खोज स्ट्रिंग हैं:

 - हमें "अपना विषय" लिखें।

 - आपका कीवर्ड + "गेस्ट पोस्ट बाय।"

 मान लें कि आपका विषय वर्चुअल सहायक है.  Google पर जाएं और "वर्चुअल असिस्टेंट" + "गेस्ट पोस्ट बाय" सर्च करें

 इसके अलावा, आप Google रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग कर सकते हैं, अधिक पोस्ट खोजने के लिए ट्विटर और Google का उपयोग कर सकते हैं, और alltop.com पर जा सकते हैं, जिसमें नेट पर सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की पूरी सूची है।

 बी  अपने लक्षित ब्लॉगर्स पर शोध करना महत्वपूर्ण है जब आपको विजेताओं को हारने वालों से अलग करना होता है और उन्हें ट्विटर/फेसबुक या ईमेल के माध्यम से जोड़कर उनके साथ सहवास करना होता है।

 सी।  गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए एक बढ़िया और उपयुक्त विषय खोजें।  उदाहरण के लिए, एक शाकाहारी ब्लॉग साइट पर मांस से संबंधित पोस्ट खारिज होने जा रही है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं।

 डी  ब्लॉगर्स को उनके लिए अतिथि पोस्ट के लिए लिखने की अनुमति देने के लिए एक अच्छी पिच तैयार रखें।

इ।  अंतिम चरण किसी भी और सभी टिप्पणियों पर तुरंत और व्यापक रूप से अनुवर्ती कार्रवाई करना है।

18. Quora पर उत्तर दें:

Quora एक ऐसी वेबसाइट है जहां उपयोगकर्ता पूरी तरह से सामग्री तैयार करते हैं।  वे थ्रेड के माध्यम से प्रश्न पोस्ट करते हैं और अन्य उपयोगकर्ता उनका उत्तर देते हैं।  यह मूल रूप से एक याहू उत्तर प्रकार का सोशल नेटवर्क है जो इंटरनेट फोरम की तरह काम करता है।  दोनों धागे और उत्तर "अपवोट" प्राप्त कर सकते हैं जो दर्शाता है कि उत्तर योग्य और लोकप्रिय था।  सबसे अधिक अपवोट वाले उत्तरों को थ्रेड के शीर्ष पर रखा जाता है।

 Quora इसके लिए बहुत अच्छा है:

 राजस्व के लिए ट्रैफ़िक पर निर्भर वेबसाइटें (विज्ञापन प्रकाशक, संबद्ध साइटें, सामग्री प्रकाशक)।

 सूचना उत्पाद बेचने वाली वेबसाइटें।

उत्पाद बेचने वाली वेबसाइटें (एसईओ उपकरण, बच्चों के स्नीकर्स, कॉफी ग्राइंडर)।

 ब्लॉगर जो अपने विषय पर खुद को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।

 19. ब्लॉग टिप्पणी:

 ब्लॉग पर टिप्पणी करने से बैकलिंक्स बनाने में मदद मिलती है, जो बदले में आपके ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक बनाते हैं।  इनमें से अधिकतर लिंक बेकार हैं और इस प्रकार बहुत कम मूल्य रखते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया अभी भी सहायक है।  नए ब्लॉगों के लिए, टिप्पणियाँ - उपयोगकर्ता द्वारा निर्मित सामग्री - एक वेबसाइट को तेजी से अनुक्रमित करने में मदद करेगी।  टिप्पणी करने से आपके ब्लॉग पर रेफ़रल ट्रैफ़िक चलाने में मदद मिलती है।

 हालांकि, एक मूल्यवान टिप्पणी पोस्ट करना महत्वपूर्ण है।  नियमित रूप से टिप्पणी करना किसी भी ब्लॉगर से व्यक्तिगत रूप से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।  हालांकि इन कनेक्शनों को बनाने में समय लग सकता है, आप साइट के व्यवस्थापक और अन्य सह-ब्लॉगरों पर ध्यान देंगे जो लंबे समय में लाभदायक हो सकते हैं।

 20. लिंक राउंडअप

 लिंक राउंडअप ब्लॉगर्स से चयनित और व्यवस्थित अपडेट होते हैं जो एक निश्चित अवधि के दौरान उनकी पसंदीदा सामग्री से लिंक करते हैं।  राउंडअप पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध हैं।  सामग्री को क्यूरेट करना वास्तव में कठिन है क्योंकि इसमें बहुत काम शामिल है।  इन राउंडअप को बनाने वाले ब्लॉगर सक्रिय रूप से लिंक करने के लिए सामग्री की मांग कर रहे हैं।  आप गुच्छों में लिंक लैंड कर सकते हैं।  समय के साथ, आप स्वाभाविक रूप से राउंडअप कवरेज प्राप्त करेंगे।  राउंडअप को क्यूरेट करने वाले ब्लॉगर को पिच करने के बाद, आपको सोशल मीडिया से जुड़ना चाहिए।  इस तरह, वे आपके भविष्य के अपडेट को स्वाभाविक रूप से खोज लेंगे।  मैंने लिंक राउंडअप से कुछ बैकलिंक्स प्राप्त किए हैं।

 20. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें

 हालांकि जहां तक ​​रैंकिंग का सवाल है, Google सोशल मीडिया में ज्यादा स्टॉक नहीं रखता है, आप वास्तव में फेसबुक, Google+ या ट्विटर पर सक्रिय होकर अपनी साइट की लोकप्रियता और यातायात में सुधार कर सकते हैं।  जितना अधिक आप सोशल नेटवर्क पर अपने ब्लॉग के लिंक पोस्ट करते हैं, लोगों के आपके ब्लॉग पर आने की संभावना उतनी ही अधिक होती है, जिससे ट्रैफ़िक बढ़ता है।

21. अपने नए ब्लॉग का प्रचार करें

 लोगों को इसके अस्तित्व के बारे में बताने और ट्रैफ़िक में सुधार करने के लिए अपने ब्लॉग का प्रचार करना महत्वपूर्ण है।  जितना अधिक आप प्रचार करते हैं, उतना ही बेहतर आपके ब्लॉग की प्रासंगिकता प्रदर्शित होती है और लोकप्रियता बढ़ती है।  अपनी नई सामग्री प्रकाशित करने से पहले, अपने उद्योग में एक प्रभावशाली ब्लॉगर से संपर्क करें।  एक बार आपकी सामग्री प्रकाशित हो जाने के बाद, इसे सोशल मीडिया पर साझा करें और उन लोगों का उल्लेख करें जिन्हें आपने संदर्भित किया है।  जब भी आप किसी का उल्लेख करें, किसी के लेख का लिंक शामिल करें और उस व्यक्ति को ईमेल भेजकर सूचित करें।

 लिंक्डइन के साथ, आप एक प्रभावशाली ब्लॉगर इनबॉक्स में आ सकते हैं, भले ही आपके पास उनका ईमेल पता न हो।  उन लोगों से संपर्क करें, जिन्होंने आपके द्वारा अभी-अभी प्रकाशित किए गए आइटम से मिलती-जुलती सामग्री साझा की है और यदि संभव हो, तो पूरी तरह से अलग दर्शकों के लिए अपील करने के लिए सामग्री को वीडियो में बदल दें।

 22. Google के एल्गोरिथम से अपडेट रहें

 Google अपने सर्च एल्गोरिथम को बार-बार अपडेट करता है।  उदाहरण के लिए, २३ फरवरी २०१६ को, Google ने ऐडवर्ड्स में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए, दाएँ-स्तंभ विज्ञापनों को पूरी तरह से हटा दिया और कई व्यावसायिक खोजों पर ४-विज्ञापन शीर्ष ब्लॉक शुरू कर दिए।  हालांकि यह एक सशुल्क खोज अपडेट था, लेकिन विशेष रूप से प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर भुगतान किए गए और ऑर्गेनिक दोनों परिणामों के लिए सीटीआर के लिए इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा।

 साइट रैंकिंग के संबंध में रणनीति की योजना बनाने के लिए इस प्रकार के परिवर्तनों को समझा जाना चाहिए।

 23. Google के दिशा-निर्देशों का पालन करें

ये गुणवत्ता दिशानिर्देश भ्रामक या जोड़-तोड़ व्यवहार के सबसे सामान्य रूपों को कवर करते हैं, लेकिन Google यहां सूचीबद्ध नहीं की गई अन्य भ्रामक प्रथाओं के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है।

 यह मान लेना सुरक्षित नहीं है कि सिर्फ इसलिए कि इस पृष्ठ पर एक विशिष्ट भ्रामक तकनीक शामिल नहीं है, Google इसे स्वीकार कर लेता है।

 पेज मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए बनाएं, सर्च इंजन के लिए नहीं।  अपने उपयोगकर्ताओं को धोखा न दें।  खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के इरादे से तरकीबों से बचें।  अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि क्या आप यह समझाने में सहज महसूस करते हैं कि आपने अपने साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली वेबसाइट या Google कर्मचारी के साथ क्या किया है।

 पूछने के लिए अन्य उपयोगी प्रश्न: “क्या यह मेरे उपयोगकर्ताओं की मदद करता है?  अगर सर्च इंजन नहीं होता तो क्या मैं ऐसा करता?"  इस बारे में सोचें कि आपकी वेबसाइट को क्या विशिष्ट, मूल्यवान या आकर्षक बनाता है।  अपनी साइट को अपने क्षेत्र के अन्य लोगों से अलग बनाएं।"

 ये दिशानिर्देश पूर्ण हैं क्योंकि Google वहां सबसे लोकप्रिय और कुशल खोज इंजन है।  जब आप इसकी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो पत्र के दिशा-निर्देशों का पालन करना ही समझदारी है।

 निष्कर्ष

 निष्कर्ष निकालने के लिए, वेब पेज हमारे व्यवसायों और मान्यता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन यह कीवर्ड और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि रैंकिंग जो हमें महत्वपूर्ण या अन्यथा बनाती है।

 उद्योग में एक नाम बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ता के खोज मानदंड के लिए प्रासंगिक हो।

 यदि आप सोच रहे हैं कि एक नई वेबसाइट को कैसे रैंक किया जाए, तो याद रखें कि इस लेख में बताए गए 23 तरीके उसके लिए आवश्यक हैं।  संक्षेप में, जिसे Google महत्वपूर्ण या विश्वसनीय मानता है, वही जनता स्वीकार करती है।

 मुझे कुछ याद आया?  कृपया इसे टिप्पणी अनुभाग में लिखें।